सोजत : आज - कल - आज

इतिहास
सोजत शहर में मारवार क्षेत्र (जोधपुर साम्राज्य), पड़ी जिले में भारत के सू कडी नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। यह पहले था (प्राचीन काल में) जिसे तमावती नगरी कहा जाता था। यहां एक बड़े और प्रसिद्ध किले हैं, जो कि पहाड़ियों की एक ऊंचाई पर स्थित है। किले के पास एक बड़ा जलाशय और कई मंदिर हैं जैसे सेजल माता, चतुरभुज और इतने पर। वहाँ एक हिमखंड के शीर्ष पर स्थित चामुण्डा माता का एक पुराना मंदिर भी है।
अर्थव्यवस्था
सोजत, जिसे हिना शहर (मेहंदी नागरी) भी कहा जाता है, शहर की उत्पत्ति और उत्पादित भारत की सबसे बड़ी मृणा है। इस क्षेत्र में उत्पादित हिना को दुनिया भर में "राजस्थानी हिना" के रूप में लोकप्रियता मिली है। यह हाथों और पैरों पर अमीर अंधेरा लाल दाग प्रदान करता है और बाल के लिए एक अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है। इसकी अनुकूल जलवायु परिस्थितियों और मिट्टी सुजात के कारण भारत का एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जहां हर्नका पैदा होता है और दुनिया भर में निर्यात किया जाता है: इस क्षेत्र में उत्पादित लगभग 90% हेन्ना लगभग 130 देशों में निर्यात किया जाता है।
शुष्क क्षेत्र में हेना पत्तियों के 0.5-2.5% के इस क्षेत्र में हिना (सूजन पाउडर में डाइंग एजेंट) के एक उच्च सामग्री है। यह अपने आप को प्रोटीन के लिए मजबूती से जोड़ता है, और इसके परिणामस्वरूप डाई बहुत तेज है। हिना पाउडर में क़ानूनों की मात्रा जितनी ऊंची है, गुणवत्ता बेहतर होती है।
राजस्थान सरकार (कृषि विपणन बोर्ड के तहत) ने इस क्षेत्र के हिना पत्तियों के उत्पादन और विपणन को बढ़ावा देने के लिए सोजत शहर में कृषि उपज मंडी की स्थापना की। कृषि उपज मंडी की भूमिका इस क्षेत्र के मृगसान किसानों को उचित रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए है। वे आवश्यक सुविधाएं और सुविधाओं को उपलब्ध कराने के माध्यम से बाजार गज के सामान्य विकास के लिए भी जिम्मेदार हैं। हर रोज 140-150 मीट्रिक टन हेण्ना पत्तियों को किसानों द्वारा सूजात शहर में इस कृषि उपज मंडी के माध्यम से व्यापारियों और निर्माताओं के हर्नना को बेच दिया जाता है।
जनसांख्यिकी
2001 की जनगणना के अनुसार, सोजत 9, 205 घरों में 50,061 की आबादी थी। नगर पालिका में प्रति 1,000 पुरुषों की 927 महिलाओं का लिंग अनुपात था। [1] सोजत की औसत साक्षरता दर 66.7% है, जो राष्ट्रीय औसत 74.04% से कम है: पुरुष साक्षरता 77.7% है और महिला साक्षरता 55.5% है। सोजत में, जनसंख्या का 13% 6 साल से कम उम्र के है।
सरकार प्रशासनिक: - यह उप-विभाजन, तहसील और पुलिस सर्कल है। यह सरकार के लिए संवेदनशील शहर है प्रशासनिक
भूगोल
सोजत विकीमिनीएटलास 25.92 डिग्री एन 73.67 डिग्री ई पर स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 257 मीटर (843 फीट) है। पूरे क्षेत्र "अरावली पहाड़ियों की सीमा" के रास्ते पर स्थित है जो कि भारत में सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला है।
परिवहन
सोजत शहर तक पहुंचने के लिए भारतीय रेलवे के नेटवर्क पर निकटतम रेलवे स्टेशन सुजात रोड स्टेशन और पाली है। सोजत शहर से निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा है। सोजत शहर और जोधपुर हवाई अड्डे के बीच की दूरी 105 किलोमीटर है। कार द्वारा जोधपुर से सोजत शहर तक पहुंचने में 1 और आधे घंटे लगते हैं। यह शहर पाली से 40 किमी की दूरी पर है, अजमेर से 135 किलोमीटर और जोधपुर से 100 किमी की दूरी पर है।

Comments