अब तक पाली में कुल 97 कोरोना पाॅजिटिव केस

जिले में गुरूवार सांय तक कुल 97 कोरोना पाॅजिटिव केस आए है जिसमें से वर्तमान में 69 केस एक्टिव है। अब तक 25 व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना बीमारी से जिले में तीन लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
जिला कलक्टर अंश दीप ने बताया कि 292 सैम्पल की रिपोर्ट आना शेष है। सैम्पलिंग का दायरा दिनों दिन बढ़ रहा है। आज 200 सैम्पल लिए गए है व आने वाले दिनों में 300 लोगों की प्रतिदिन सैम्पलिंग होंगी। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक प्रवासियों की 4 ट्रेने आ चुकी है। जिनमें दो पाली व दो फालना स्टेशनों पर आई है। उन्होंने कहा कि ट्रेनों के माध्यम से आने वाले प्रवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ ही उनकी स्क्रीनिंग कर लिस्टिंग किया जा रहा है। इन लोगों को पाली या अन्य जिलों में सरकार की तरफ से बसों की व्यवस्था कर भेजा जा रहा है साथ ही समयानुसार नाश्तें व खाने की जा रही है। उन्होंने निरंतर आ रहे प्रवासियों से संक्रमण की स्थिति बढ़ती है इसके लिए उन्हें होम क्वारेंटाइन कर रहे ताकि कम्यूनिटी स्प्रेट न बढ़ सके। होम क्वारेंटाइन की पालना के लिए कोर कमेटियों का गठन किया गया है। क्वारेंटाइन में रहने वाले व्यक्ति के साथ घर घर जाकर सर्वे करने वाली टीमों व पड़ौसियों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है कि होम क्वारेंटाइन वाले व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकले। उन्होंने कहा कि अब पुल सैम्पलिंग की भी व्यवस्था की गई है जिसमें 1000-1200 तक के लोगों के सैम्पल लिए जाएंगे। जिनमें कन्टेनमेंट इलाकों के लोगांे के सैम्पल लेने के साथ ही वृद्ध, बच्चों, गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति या जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उनके भी सैम्पल लिए जा रहे है।
उन्होंने कहा कि कोई भी श्रमिक पैदल नही निकले इसके लिए निगरानी कर पैदल निकलने वालों को ट्रांजिस्ट कैम्प में रखा जा रहा है। अब तक जिले में 158 ट्रांजिस्ट कैम्प में रखा गया है। कोई भी लेबर बाहर आवागमन नहीं करे और इस संबंध में कोई सूचना हो तो उसे वाॅर रूम को दी जाए ताकि उन्हें ट्रांजिस्ट कैम्प में रखकर उनको उनके घर स्थान पर भेजने की कार्यवाही की जा सकें। उन्होंने कहा कि पाली शहर के कई क्षेत्रों में लाॅक डाउन के तहत कफ्र्यू लगा हुआ है। स्थिति में सुधार होने पर धीरे धीरे बफर व कन्टेनमेंट जोन खोले जाएंगे। उसी अनुरूप नई दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में जिन लोगों के बैंक खाते आधार से जुड़े है वे पोस्टमैन के माध्यम से भी पैसा ले सकेंगे।

Comments